निपुण कार्यक्रम : राजस्थान आवासन मंडल द्वारा निर्माण श्रमिकों का निशुल्क प्रशिक्षण 

निपुण कार्यक्रम के द्वारा राजस्थान आवासन मंडल राजस्थान के निर्माण क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों का निःशुल्क प्रशिक्षण कराएगा।  इसके लिए राजस्थान आवासन मंडल ने नरेडको जिसका पूरा नाम केंद्रीय एजेंसी नेशनल रियल स्टेट डेवलपमेंट काउंसिल है के साथ समझौता किया है।

नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर प्रमोशन ऑफ अपस्कलिंग ऑफ निर्माण वर्कर्स कार्यक्रम जिसे संक्षिप्त में निपुण कार्यक्रम कहा गया है के द्वारा विभाग लगभग 20000 निर्माण श्रमिकों को पॉर्न साइट कौशल विकास प्रशिक्षण करवाएगा।  

इसके लिए राजस्थान आवासन मंडल ने नरेडको के साथ समझौता पत्र पर हस्ताक्षर कर दिए हैं इस हस्ताक्षर कार्यक्रम के दौरान नरेगा के वर्तमान वाइस प्रेसिडेंट श्री अशोक पाटनी राजस्थान आवासन मंडल के आयुक्त श्री पवन अरोड़ा के साथ-साथ मंडल के विभिन्न अधिकारी उपस्थित रहे। 

निपुण  प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए राजस्थान आवासन मंडल को नोडल एजेंसी बनाया गया है।  जिसकी देखरेख में यहकार्यक्रम लगभग 2 वर्ष की अवधि मैं इस प्रशिक्षण को संपन्न कर आएगा।

Nipun Karykram Rajasthan 2023

निपुण कार्यक्रम की विशेषताएं : 

  • प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रथम चरण में आवासन मंडल द्वारा वर्तमान में चल रही लगभग 150  परियोजनाओं से जुड़े श्रमिकों को प्रशिक्षित किया जाएगा।
  • इसके पश्चात इस कार्यक्रम को पूरे राजस्थान में चरणबद्ध रूप से संपन्न कराया जाएगा।
  • निपुण कार्यक्रम मैं प्रशिक्षण पूर्ण करने वाले श्रमिकों का 3 वर्ष के लिए ₹2,00,000 का निशुल्क दुर्घटना बीमा भी करवाया जाएगा।
  • प्रशिक्षण कार्यक्रम की सफलता पूर्वक समाप्ति पर प्रत्येक सुमित को नरेडको के द्वारा प्रमाण पत्र तथा साथ में ₹500 की प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जाएगी।
  • इस कार्यक्रम की एक विशेषता यह है कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को पूरा करने वाले श्रमिकों को अकुशल की श्रेणी से कुशल की श्रेणी में लाया जा सकेगा।

राजस्थान राजस्थान आवासन मंडल तथा नरेडको के तत्वाधान में हो रहे निपुण कार्यक्रम के द्वारा निर्माण श्रमिकों की मानदेय में बढ़ोतरी होगी, उनकी कार्य क्षमता का विकास होगा तथा उनके कार्य शैली की गुणवत्ता को भी विकसित किया जाएगा।

निःशुल्क मिलेट मिनी किट वितरण