इंटरनेशनल राजस्थानी कॉन्क्लेव 2023 की जानकारी

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा 23-24 सितंबर 2023 को राजधानी जयपुर में होने वाले इंटरनेशनल राजस्थानी कॉन्क्लेव को मंजूरी दे दी है। 

इंटरनेशनल राजस्थानी कॉन्क्लेव 2023 के तहत विश्व भर में रह रहे। राजस्थान के प्रवासी एक ही मंच पर अपने खानपान, परंपराओं, कला, संस्कृति, साहित्य एवं इतिहास के बारे में इस मंच के माध्यम से अपने विचारों को सांझा करेंगे।

राजस्थान की विशेषताओं को दर्शाने के लिए 23 और 24 सितंबर 2023 को इंटरनेशनल राजस्थानी कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है। 

राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा राजस्थान बजट 2023-24 में इस कॉन्क्लेव की घोषणा की गई थी। जिसे अमल में लाते हुए मुख्यमंत्री जी ने इसे स्वीकृति भी प्रदान कर दी है।

इंटरनेशनल राजस्थानी कॉन्क्लेव 2023  का आयोजन राजस्थान सरकार के उद्योग विभाग तथा राजस्थान फाउंडेशन के द्वारा सम्मिलित रूप से किया जाएगा।

इस कॉन्क्लेव के लिए 5 करोड़ के बजट को स्वीकृति दी गई है।

इंटरनेशनल राजस्थानी कॉन्क्लेव 2023 के उद्देश्य 

  • इस आयोजन का मूल उद्देश्य विश्व भर में निवास कर रहे राजस्थानियों को एक मंच पर लाना है इसी कारण  से इंटरनेशनल राजस्थानी कॉन्क्लेव 2023 का आयोजन किया जा रहा है। 
  • इंटरनेशनल राजस्थानी कॉन्क्लेव में राजस्थान के गौरव पूर्ण इतिहास, संगीत, कला, व्यापार, साहित्य, परंपरा तथा खानपान आदि अनेक प्रकार के विषयों  को लेकर अनेक कार्यक्रम किये जायेगे।  
  • इस कॉन्क्लेव में उद्योगपति एवं निवेश करने वाले राजस्थानियों के लिए भी एक विशेष आयोजन होगा जिसमें विश्व भर में रह रहे  उद्योगपति राजस्थानी भाग लेंगे।
  • इस कॉन्क्लेव में प्रवासी सम्मान पुरस्कार का आयोजन भी किया जायेगा। 

राज्य में पहली बार इंटरनेशनल राजस्थानी कॉन्क्लेव का आयोजन वर्ष 2000 में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में किया गया था। 

इंटरनेशनल राजस्थानी कॉन्क्लेव का आयोजन राज्य सरकार के लिए एक बहुत ही अभूतपूर्व पहल है। राज्य सरकारों को इस प्रकार के आयोजन निरंतर करते रहने चाहिए इन आयोजनों के माध्यम से विदेश में निवास कर रहे प्रवासी नागरिक अपनी मातृभूमि से जुड़ा हुआ महसूस करते है।    

इंटरनेशनल राजस्थानी कॉन्क्लेव 2023 का आयोजन कब होगा ?

वर्तमान में प्राप्त जानकारी के अनुसार इंटरनेशनल राजस्थानी कॉन्क्लेव 2023 का आयोजन 23 सितंबर 2023 से 24 सितंबर 2023 को राजधानी जयपुर में होगा।

इंटरनेशनल राजस्थानी कॉन्क्लेव 2023 का आयोजन कितने दिवस का होगा ?

यह द्विदिवसीय आयोजन है जो वर्ष 2023 में 23 सितंबर से 24 सितंबर 2023 तक होगा।

इंटरनेशनल राजस्थानी कॉन्क्लेव की शुरुआत कब से हुई ?

राजस्थान में प्रथम इंटरनेशनल राजस्थानी कॉन्क्लेव का आयोजन वर्ष 2000 में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में किया गया था।

इंटरनेशनल राजस्थानी कॉन्क्लेव 2023 का आयोजन किसके द्वारा किया जायेगा ?

यह आयोजन राजस्थान सरकार के उद्योग विभाग तथा राजस्थान फाउंडेशन के द्वारा सम्मिलित रूप से किया जाएगा।

Leave a Comment