टोबैको फ्री यूथ अभियान 2023 : तंबाकू निषेध विषय पर नारे लिखने और चित्र बनाने वाले होंगे सम्मानित

टोबैको फ्री यूथ अभियान 2023 राजस्थान के चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाई जा रही एक ऐसी पहल है। जिसका मुख्य उद्देश्य तंबाकू मुक्त समाज की ओर बढ़ना है। इस अभियान के तहत पेंटिंग बनाने और नारा लेखन की प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। जिसमें किसी भी आयु वर्ग के प्रतिभागी भाग ले सकते हैं। 

यह अभियान तंबाकू के खतरे, उसके दुष्परिणाम और तंबाकू मुक्त सुखी जीवन के विषय पर चर्चा और संवाद को बढ़ावा देता है। 

TOBACCO FREE YOUTH ABHIYAN 2023

प्रतियोगियों को अपनी पेंटिंग और नारा लेखन की प्रविष्टि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड करके और इसका लिंक गूगल फॉर्म में सबमिट करके जमा करना होगा। इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य तंबाकू के सेवन के हानिकारक प्रभावों को समझना और उसे रोकने के लिए जागरूकता पैदा करना है।

टोबैको फ्री यूथ अभियान 2023 की मुख्य बातें :-

  • टोबैको फ्री यूथ अभियान 2023 अंतर्गत, दौसा जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ. सुभाष बिलोनिया के निर्देशानुसार, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने एक ऑनलाइन पेंटिंग और स्लोगन लेखन प्रतियोगिता आयोजित की है।
  • टोबैको फ्री यूथ अभियान 2023 के तहत तंबाकू सेवन के प्रतिकूल प्रभावों, तंबाकू रहित जीवन की खुशियों, तंबाकू सेवन के खतरों आदि के विषयों पर चित्र बनाने और नारे लिखने का आह्वान किया गया है।
  • यह प्रतियोगिता सभी आयु वर्गों के लिए लागू होगी। सभी व्यक्तियों को पेंटिंग बनाने या नारा लेखन में भाग लेने का अवसर मिलेगा।
  • प्रतियोगिता में एक व्यक्ति दोनों क्षेत्रों में भाग ले सकता है। यानि, वह चित्रकला और नारा लेखन दोनों में सम्मिलित हो सकता है।
  • प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए, सभी प्रतियोगियों को अपने कार्य को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि पर अपलोड करना अनिवार्य है।
  • इस आयोजन में पंजीकरण करने की समय सीमा 31 जुलाई, 2023, सुबह 10:00 बजे तक है।

इस तरह, यह अभियान नकारात्मक प्रभावों से मुक्त समाज की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसमें हम सभी को सहयोग करना चाहिए।

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में होगा 746 नए पदों का सृजन